skydiving in india: इण्डिया में स्काई डाइविंग कहाँ से करें?

skydiving-in-india

दोस्तों आपने और मेने स्काई डाइविंग के बारे में बहुत कुछ सुन रखा है और देखने में बहुत ही अद्भुत दिखता है और जब भी स्काई डाइविंग को फोटो या फिर विडियो देखते हैं तो मन रोमांचित हो उठता है। पहली बार जब मेरे मन में स्काई करने की तीव्र इच्छा तब हुई जब “ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा” फिल्म देखी।
दोस्तों इंडिया में स्काई डाइविंग फ़िलहाल 7 जगह पर उपलब्ध है परन्तु उससे पहले जान लेते हैं कि स्काई डाइविंग के क्या क्या प्रकार होते हैं और कौनसी आपके लिए उपयुक्त होती है।

स्काई डाईव के प्रकार:

Tandem Jump:

यह सबसे पोपुलर और सबसे कम रिस्क वाला होता है क्योकि इसमें प्रशिक्षित स्काई डाइवर आपके साथ जुड़ा होता है जब आप प्लेन से जम्प लगते हो। इसमें 80 प्रतिशत कार्य इंस्ट्रक्टर का होता है इसलिए यह सबसे कम रिस्क वाला माना गया है।

tandem jump
tandem jump

Static Line Jump:

इसमें आप रस्सी द्वारा प्लेन से बंधे हुए होते हो और बेहद कम समय के लिए बिना पेराशूट के गिरते हो और फिर अपने आप पेराशूट खुलता है ।

Accelerated Free Fall

इसमें कोई रस्सी नहीं बंधी होती है और ना ही कोई इंस्ट्रक्टर आपके साथ होता है आप खुद गिरते हो और तय वक्त पर पेराशूट खोलना होता है यह सबसे कठिन है ।

आइये अब जाने है स्काई डाइविंग इंडिया में कहा करवाई जाती है [skydiving in india,skydiving cost in india]:

skydiving in Deesa, Gujarat:

झील के किनारे के शहर, गुजरात में डीसा, भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा स्काइडाइविंग के लिए ड्रॉप ज़ोन प्रमाणित किया गया इस प्रकार, इस तरह से डीसा देश की पहली स्काइडाइविंग स्पॉट बन गई। हर साल, यह शहर कई स्काइडाइविंग घटनाओं के लिए एक मेजबान बन जाता है।

लागत:
Static Line Jumps – INR 16,500
Tandem Jumps – INR 33,500
AFF – INR 37,500
समय: सुबह 7 बजेकहां बुक करें? भारतीय पैराशूटिंग फेडरेशन (वेबसाइट)

skydiving in Aamby Valley, Maharashtra :


यदि आपकी लिस्ट में एक टेंडेम जंप का प्लान है, तो यह स्थान आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। यदि आप एक शौकीन स्काईडाइवर हैं, तो यह जगह भी है ।
सदस्यता प्रदान करता है जो आपको पूरे वर्ष स्काइडाइविंग के लिए जाने की अनुमति देगा। 10,000 फीट की छलांग उनकी विशेषता है । आयोजकों ने अन्य लोकप्रिय प्रकार की छलांग लगाने की योजना भी बनाई है।
एक प्रशिक्षण होगा, प्रशिक्षक के साथ लगभग एक घंटे का सत्र जिसमें आपको स्काइडाइविंग की बुनियादी Do’s और Don’ts के बारे में जानकारी दी जाएगी।

ब्रीफिंग के बाद, एक विमान स्काईडाइवर को लगभग 10,000 फीट के शुरुआती बिंदु पर ले जाएगा जहां आपके साथ प्रशिक्षक, उस बड़े रोमांचक विमान से उड़ान भरेंगे। 20-30 सेकंड के भीतर प्रशिक्षक पैराशूट ओपन करेगा। अगले 40-45 मिनट में, आप हवा के बीच, एंबी वैली के आसपास की सुरम्य जगह पर आनंद की सवारी को कर सकते हैं।

लागत:

Tandem Jumps
सोम – गुरुवार – INR २०,०००
शुक्र – सूर्य – INR 25,000
समय: सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक
सुझाव: आमबी घाटी केवल अब के लिए Tandem Jumps ही करवाती है। आरामदायक कपड़े और खेल के जूते पहने।

sky diving in Mysore, Karnataka :

चामुंडी पहाड़ियों पर, मैसूर कई स्काइडाइविंग इवेंट्स का घर है। आप Tandem,Static और Accelerated Freefall jumps के बीच चयन कर सकते हैं। ऊपर से आपकी यात्रा रमणीय लगती है आपको गोस्बम्प प्रदान करेंगी।

स्काईडाइवर अपने पहले एकल पैराशूट जंप के लिए एक दिन के पूरे प्रशिक्षण सत्र से अच्छी तरह वाकिफ कराने की आवश्यकता होती है ।


लागत:
Tandem – INR 35,000 (3 घंटे)
Accelerated Free Fall – INR 2,50,00 (5-7 दिन, 10 कूद)
समय: सुबह 7 बजे से 9 बजे तक
सुझाव: अपने पहले एकल पैराशूट कूद को पूरा करने के लिए जमीनी प्रशिक्षण का एक पूरा दिन आवश्यक है । 4,000 फीट से।
कहां बुक करें? स्काइराइडर्स, मैसूर (वेबसाइट)

skydiving in mysore
skydiving in mysore

sky diving in Pondicherry, Tamil Nadu:

पॉन्डिचेरी कई कारणों से एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, स्काइडाइविंग, उनमें से एक है। इस तटीय सुंदरता में आपके पास टेंडेम के साथ-साथ स्टेटिक जंप्स का प्रयास करने का विकल्प है।

आसमान से गिरने वाली गिरावट आपको मौका देगी यहां लुभावने परिदृश्य का आनंद लेने का। स्टैटिक जंप के लिए, न्यूनतम आयु 16 वर्ष है जबकि टेंडेम जंप के लिए 18 वर्ष है।


पांडिचेरी में एक टेंडेम जंप के लिए गिरने की ऊंचाई 10,000 फीट है और स्टैटिक कूद के लिए, यह 4,000 फीट है। इसलिए, इसके लिए एक यात्रा की योजना बनाएं।


लागत:
स्टेटिक जम्प – INR 18,000 (1 जम्प) से 62,000 (5 जम्प)
Tandem Jump – INR 27,000
समय: सुबह 7 बजे या सुबह 9 बजे
सुझाव: आरामदायक और ढीले कपड़े और स्पोर्ट्स शूज़ पहने
कहां बुक करें? (website)

skydiving in Dhana, Madhya Pradesh:

मध्य प्रदेश के सागर जिले में, धाना के शांत शहर में स्थित है। इस जगह में एक हवाई पट्टी है जहाँ विभिन्न ऑपरेटर हैं ।

उन लोगों के लिए स्काईडाइविंग शिविरों का आयोजन करते हैं जो एक एड्रेनालाईन रश से प्यार करते हैं। फ़्रीफ़ॉल का समय यहां कम है, हालांकि, कोई भी आनंद ले सकता है।

लागत:
स्टेटिक जम्प – INR 24,000
Tandem Jump – INR 35,000 – INR 37,500

skydiving in Hyderabad, Telangana:

कभी चिड़िया की तरह उड़ने का सपना देखा? खैर, पक्षियों को देखने और ईर्ष्या महसूस करने के अपने सभी दुखों का अंत करने का आ गया है। शहर नागार्जुन सागर हवाई अड्डे के पास स्काइडाइविंग सत्र आयोजित करता है जो हैदराबाद से 150 किमी दूर स्थित है।


स्टेटिक जंप 4000 फीट से है और पूरे प्रशिक्षण, परीक्षण और निष्पादन में लगभग तीन दिन लगेंगे। प्रशिक्षक सख्ती से संयुक्त राज्य अमेरिका पैराशूट एसोसिएशन के दिशा निर्देशों का पालन करता है।

यदि कोई अपनी आकाश यात्रा का संपादित वीडियो चाहता है, तो उनको INR 1000 का नाममात्र शुल्क देना होगा। पंजीकरण के लिए, ऑपरेटरों को प्रतिभागी के आईडी प्रूफ की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होती है।

skydiving in Aligarh, Uttar Pradesh:

हां, अलीगढ़ हवाई पट्टी में एक स्काईडाइविंग सुविधा है जहां आप उस रोमांचकारी विशाल छलांग को ले सकते हैं। आप नीले आकाश को गले लगा सकते हैं ।


जब आप नीचे दुनिया का लिलिपुटियन संस्करण देखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए आपको फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा कि प्रतिभागी चिकित्सकीय रूप से फिट है। यह चिकित्सा प्रमाणपत्र एक सामान्य चिकित्सक द्वारा प्रदान किया जा सकता है।

पंजीकरण की प्रक्रिया योग्यताधारी प्रशिक्षकों द्वारा एक प्रेरण कार्यक्रम के बाद किया जाता है। अलीगढ़ हवाई पट्टी में एक दिन में 5 स्लॉट हैं, इसलिए, एक यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्व आरक्षण करना होता है कि वे उस दिन सफलतापूर्वक प्राप्त कर सकते हैं जिस दिन वे चाहते हैं।

लागत:
A Jump to Remember – INR 31625
Tandem Jump – INR 27025

3 चीजें आपको अपने पहली बार स्काइडाइविंग जाने से पहले पता होनी चाहिए:

क्या स्काइडाइविंग कठिन है?

नहीं! यदि आप पहली बार स्काईडाइविंग कर रहे हैं, तो आप शायद एक टेंडेम डाइव कर रहे हैं, जो कि आप एक अन्य आदमी के साथ बंधे होते हैं और वह आदमी आपको एक हवाई जहाज से बाहर फेंकता है । फिर वह थोड़ी देर के लिए आपके साथ फ्री-फॉल करता है – शायद एक मिनट से भी कम, इस पर निर्भर करता है कि आप कितने ऊंचे स्थान से कूद रहे हैं – और पैराशूट को खींचता है, और फिर आप दोनों को सुरक्षित रूप से जमीन पर ला देता है।

यह शारीरिक रूप से थका देने वाला है?

नहीं, बिलकुल नहीं। आपका स्काइडाइविंग पार्टनर 80% काम कर रहा होता है, और गुरुत्वाकर्षण बाकी की देखभाल करता है।

आप इन लोगों के साथ मिलकर स्काइडाइव करते हैं वो कौन हैं? क्या वे प्रमाणित हैं? क्या उनके साथ स्काइडाइव करना सुरक्षित है? [How dangerous is skydiving?]

पूर्ण रूप से। वास्तव में, यदि आप घबराए हुए हैं, तो स्काइडाइविंग सुविधा से पूछें कि उनके कर्मचारी प्रमाणित थे या नहीं, और यह साबित करने के लिए डिप्लोमा या कागजी कार्रवाई के लिए कहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *